इंफाल।  नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (एनएसयू), मणिपुर ने फिजिकल फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) के तकनीकी सहयोग के साथ आज  ‘टोक्यो ओलंपिक 2021 में भारत की यात्रा एवं उम्मीद’ विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार में पद्म भूषण और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता पुलेला गोपीचंद वेबिनार के मुख्य अतिथि थे।

उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय एथलीटों की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने ऐतिहासिक और भावुक प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेल मंत्री किरेन रिजिजू की सराहना की और उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने उम्मीद व्यक्त करते हुए कहा कि यह ओलंपिक भारत के लिए यादगार रहेगा और एथलीट बड़ी संख्या में पदकों के साथ वापसी करेंगे। अपने संबोधन के दौरान, पी. गोपीचंद ने कर्णम मल्लेश्वरी के 2000 सिडनी ओलंपिक कांस्य पदक के प्रदर्शन से अपनी प्रेरणा का किस्सा साझा किया और अपनी ओलंपिक भागीदारी की यादें भी साझा कीं। उन्होंने शीर्ष पदक विजेता देशों में से एक बनने के लिए, उन्होंने महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए जमीनी स्तर पर कोचिंग और प्रशिक्षण में सुधार के महत्व पर भी जोर दिया।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के कुलपति आरसी मिश्रा, आईएएस (सेवानिवृत्त) ने की। ” ओलंपिक खेल टोक्यो में भारत की यात्रा और उम्मीदें ” से हमारी अपेक्षाओं पर विचार साझा करते हुए कुलपति ने कहा कि युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा पीएम मोदी के खेल को राष्ट्रीय एकता, वास्तविकता के एक महान साधन के रूप में उपयोग करने और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रयासों की जितनी  प्रशंसा की जाए उतनी ही कम है। खिलाडी के लिए खेलों में उपलब्धि, राष्ट्रीय गौरव और देशभक्ति की भावना को बढ़ाते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीय एथलीट 2020 टोक्यो ओलंपिक में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करेंगे। विकसित देशों में विश्व स्तरीय एथलीटों को योगदान में तैयार करने में उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा निभाई गई भूमिका के महत्व पर जोर देते हुए, उन्होंने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय स्कूलों के लिए पाठ्यक्रम विकसित करने या हमारे कोचों को उच्च गुणवत्ता वाले शोध प्रदान करने में संयुक्त प्रयासों का नेतृत्व कर सकता है।

इस वेबिनार में एथलीट, खेल वैज्ञानिक और प्रशासक 1980 के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के कप्तान वी. भास्करन, विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता और पूर्व ओलंपियन लंबी जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार विजेता एन. कुंजारानी देवी और राष्ट्रीय कोचिंग अकादमी, मलेशिया के उपाध्यक्ष डॉ. लिम बून हूई  ने भी अपने विचार साझा किये ।

उद्घाटन समारोह में मौजूद तकनीकी सत्र के दौरान हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र निंगोमबम, साई गुवाहाटी के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक डॉ. सुभाष बसुमतारी, द्रोणाचार्य अवार्डी कोच नागपुरी रमेश, भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व सदस्य गौरामंगी सिंह, पूर्व सचिव (खेल) एआईयू डॉ. गुरदीप सिंह, पूर्व वाइस- स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ जतिन सोनी, मानव रचना के प्रोफेसर वाइस चांसलर जी.एल खन्ना और ओलंपियन के लिए स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट संजना किरण ने वेबिनार के विषय पर अपनी विशेषज्ञ राय साझा की और भारतीय खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जतायी।
@अशोक कुमार निर्भय

Privacy Policy | Terms & Conditions | Refund Policy

© Copyright 2024 by PEFINDIA.org | Designed & Developed By CraftyWebbies