दोस्तों, सादर नमस्कार

अब जबकि कुछ ही घंटों बाद बाद वर्ष 2021 का आगाज होगा, ऐसे समय में नववर्ष की पूर्व संध्या पर मेरा यह पत्र देश भर के शारीरिक शिक्षकों, खेल प्रशिक्षकों और खेल से जुड़े हुए प्रत्येक व्यक्ति को इस आशा और विश्वास के साथ है की आने वाले वर्ष में हम सभी लोग मिलजुल कर अपने प्रोफेशन को आगे बढाने के लिए पूरे तन मन धन से कार्य करेंगे.

वर्ष 2020 की स्मृतियों को यदि हम देखते हैं, तो पाते हैं कि शारीरिक शिक्षा और खेल के लिए इस वर्ष में हमने बहुत कुछ खोया है तो यह बात भी मानिए कि हमने इस वर्ष में बहुत कुछ पाया भी है, जब पूरा विश्व कोरोना महामारी के बुरे दौर से गुजर रहा था तब सबके सामने आशा की एक किरण के रूप में शारीरिक शिक्षक, योग प्रशिक्षक, खिलाड़ी और फिटनेस, वेलनेस प्रोफेशन से जुड़े हुए लोगों ने एक मिसाल कायम की है.

यदि कोरोना महामारी ना होती, तो यह वर्ष शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता, क्यूंकि इस वर्ष में ही देश के पहले फॉर्मल शारीरिक शिक्षा की शुरुआत को हुए पूरे 100 वर्ष हुए है, सही 100 साल पहले देश में प्रथम शारीरिक शिक्षा संस्थान की स्थापना वाईएमसीए के रूप में चेन्नई में हुई थी. दोस्तों, कोरोना महामारी के कारण यदि कोई सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है तो उनमे से खेल और शारीरिक शिक्षा एक है, एक अनुमान के मुताबिक पूरे देश में करीब तीन लाख शारीरिक शिक्षकों और प्रशिक्षकों ने अपनी नौकरी खोई है वही स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालय में चलने वाली एकेडमी के बंद होने से उससे जुड़े हुए लोगों पर भी रोजगार का संकट अभी तक बरकरार है, लेकिन यदि कोरोना महामारी का यह स्याह पक्ष है तो वही दूसरी ओर योग फिटनेस और खेल के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है जो की निश्चित रूप से भविष्य में इस प्रोफेशन के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी.

अब यह वर्ष हमसे विदा ले रहा है तो हम सभी लोग नई ऊर्जा – नई उमंग – नई तरंग के साथ वर्ष 2021 का स्वागत करें. आज इस पत्र के माध्यम से मैं आप सभी लोगों से आग्रह करता हूं की आप सभी लोग नए वर्ष में फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) से किसी भी रूप में जुडें, अपने सहपाठियों को जोड़ें, और देश में शारीरिक शिक्षा, खेल के क्षेत्र में एक क्रांति का आगाज करें, पेफी एक प्लेटफार्म है उन सभी के लिए जो अपनी नीति और नियत को अच्छा रखते हुए देश में इस प्रोफेशन को बढाने के लिए कार्य करना चाहते है, मैं आप सब लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि मैं हर कदम, अपनी टीम के साथ आपके साथ खड़ा रहूंगा.

आपके सुझावों का स्वागत है, आप सभी लोग अपने घर में स्वस्थ रहें और सुखी रहे इसी मंगल कामना के साथ आप सभी को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनायें.

आपका ही

(डॉ. पीयूष जैन)
राष्ट्रीय सचिव – पेफी

Privacy Policy | Terms & Conditions | Refund Policy

© Copyright 2024 by PEFINDIA.org | Designed & Developed By CraftyWebbies