शारीरिक शिक्षा और खेल के क्षेत्र में सहयोग के लिए फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के बीच एक बहुत ही महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। PEFI शारीरिक शिक्षा के उत्थान और देश में स्थायी और संपन्न खेल संस्कृति के विकास के उद्देश्य से काम कर रहे शारीरिक शिक्षा और खेल पेशेवरों का भारत का सबसे बड़ा संघ है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तैयार करने और शारीरिक शिक्षा और खेल विज्ञान में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के समृद्ध इतिहास के साथ भारत का प्रमुख संस्थान है। यह ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन देश भर में पेफी की संगठनात्मक सहयोग पहल का हिस्सा है, जहां पेफी देश भर में खेल और शारीरिक शिक्षा के उत्थान को तेज गति से सक्षम करने के लिए राष्ट्रीय महत्व के शैक्षणिक संस्थानों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर कर रहा है।

समझौता ज्ञापन पर पीईएफआई की ओर से राष्ट्रीय सचिव डॉ. पीयूष जैन और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से डॉ संजीव शर्मा, रजिस्ट्रार द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर पेफी की ओर से द्रोणाचार्य अवार्डी डॉ. ए.के बंसल, सलाहकार पेफी, श्री नरेश चौधरी, निदेशक और श्री पुनीत आर्य उपस्थित थे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से इस ऐतिहासिक एमओयू पर हस्ताक्षर के अवसर पर प्रो. सोम नाथ सचदेवा, कुलपति, श्रीमती मंजुला चौधरी, डीन अकादमिक मामले और प्रोफेसर डॉ अरविंद मलिक शारीरिक शिक्षा और खेल विज्ञान विभाग, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय उपस्थित थे।

मीडिया से बात करते हुए डॉ. पीयूष जैन ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन शारीरिक शिक्षा और खेल के उत्थान के लिए देश में संस्थागत सहयोग में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है। एमओयू का उद्देश्य अनुसंधान में जुड़ाव बढ़ाना और देश भर में शारीरिक शिक्षा के मानकों में सुधार करना है। समझौते का उद्देश्य शारीरिक शिक्षा, खेल, मनोरंजक खेल और शारीरिक गतिविधि के क्षेत्रों में अनुसंधान, लोकप्रियकरण और शिक्षण में दो हस्ताक्षरकर्ता संस्थानों के बीच ज्ञान विनिमय उत्पन्न करने के लिए एक सहयोग नेटवर्क को प्रोत्साहित करना और स्थापित करना है। डॉ. पीयूष जैन ने इस महत्वाकांक्षी साझेदारी को सक्षम बनाने के लिए प्रोफेसर सोम नाथ सचदेवा के प्रति आभार व्यक्त किया।

प्रो सोम नाथ सचदेवा ने कहा कि इस साझेदारी से पूरे शारीरिक शिक्षा बिरादरी को लाभ होगा, इससे संस्थानों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान में सुधार होगा और यह अन्य संस्थानों को भी छात्रों के अधिक अच्छे के लिए समान संघों के लिए प्रोत्साहित करेगा। प्रोफेसर ने आगे कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने हमेशा शारीरिक शिक्षा और खेल पर बहुत जोर दिया है, इसने देश और दुनिया को कई प्रसिद्ध एथलीट, कोच, अधिकारी और पेशेवर दिए हैं।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय निश्चित रूप से भारत में एक प्रमुख संस्थान है और विभिन्न धाराओं में उच्च शिक्षा के लिए उत्कृष्टता का केंद्र है, जबकि पेफी देश में शारीरिक शिक्षा और खेल पेशेवरों का सबसे बड़ा संघ और एक राष्ट्रीय खेल प्रचार संगठन है। हमारा मानना ​​है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और पेफी के बीच संबंध काफी संभावनाएं हैं और यह एक बहुत ही परिणामोन्मुखी और लाभकारी सहयोग साबित हो सकता है। यह सहयोग संभावित रूप से भारत में शारीरिक शिक्षा और खेल की सकारात्मक परिवर्तन प्रक्रिया में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकता है जो निश्चित रूप से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सभी को लाभान्वित करेगा।

इस सहयोग के प्राथमिक उद्देश्य एक संयुक्त वक्तव्य में जारी किए गए हैं:

शारीरिक शिक्षा और खेल पेशेवरों के कौशल विकास के लिए सम्मेलनों, कार्यशालाओं, संगोष्ठियों और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों जैसे अनुसंधान और विकासोन्मुखी शैक्षणिक आयोजनों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने में सहयोग।

शारीरिक शिक्षा और खेल विज्ञान के मानकों में सुधार की तत्काल आवश्यकता के लिए शैक्षणिक प्रणाली के भीतर एक मजबूत आख्यान विकसित करना।

इस विषय और उसके शिक्षकों को करियर के अवसरों और प्रगति के मामले में अन्य विषयों के बराबर लाकर युवाओं के लिए एक आकर्षक करियर विकल्प के रूप में शारीरिक शिक्षा और खेल को स्थापित करने के लिए हितधारकों और निर्णय निर्माताओं के साथ जुड़ना।

विशेष रूप से जमीनी स्तर पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप देश में भौतिक और खेल के बुनियादी ढांचे के परिवर्तन के लिए नीति निर्माताओं के साथ जुड़ना।

देश भर में डोपिंग रोधी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करके स्वच्छ और नैतिक प्रतिस्पर्धी खेलों को बढ़ावा देने में सहयोग।

 

Privacy Policy | Terms & Conditions | Refund Policy

© Copyright 2024 by PEFINDIA.org | Designed & Developed By CraftyWebbies